श्री सच्चिदानंद श्रीवास्तव, भा पु से

श्री सच्चिदानंद श्रीवास्तव, भा पु से

अतिरिक्त महानिदेशक, जम्मू-कश्मीर अंचल केरिपुबल

अतिरिक्त महानिदेशक का संदेश

वीडियो गैलरी

एसडीजी का संदेश एसडीजी का संदेश

संदेश

                वर्तमान की नाजुक परिस्थिति में जब कश्मीर घाटी भारी अशांति एवं असंतोष के दौर से गुजर रही है मैं जम्मू कश्मीर अंचल का नेतृत्व करने को एक बड़ी चुनौती मानता हूं। कश्मीर में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए केरिपुबल के अधिकारियों को अपना सर्वोत्तम योगदान देने की आवश्यकता है और मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि केरिपुबल का प्रत्येक सदस्य राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने वाले जरूरी कदम उठाएगा।

                जम्मू एवं कश्मीर अंचल केरिपुबल के सबसे बड़े अंचलों में से एक है जिसमें 06 सेक्टर (05 प्रशासनिक तथा 01 परिचालन सेक्टर) जोकि उत्तरी, पश्चिमोत्तर, राजस्थान, जम्मू, श्रीनगर एवं परिचालन कश्मीर हैं। अंचल का परिचालनिक अधिकार क्षेत्र 06 राज्यों तथा 02 केंद्र शासित प्रदेशों जो कि जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और चण्डीगढ में फैला है। 80 परिचालनिक वाहिनीयां (01 महिला बटालियन, विशेष कार्य समूह और संसदीय डयुटी ग्रुप सहित) अपने कार्यक्षेत्र में विविध डयुटियों जैसे जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद से मुकाबला, आर.ओ.पी. डयुटी, स्थाई गार्ड, वी.आई.पी सुरक्षा, संसद की सुरक्षा, पी.एम.ओ और विशेष सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों के निवास स्थानों की सुरक्षा, विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा सहित श्री माता वैष्णों देवी श्राइन, श्री अमरनाथ जी यात्रा को सुरक्षा प्रदान करना और साथ ही समय-समय पर होने वाले चुनावों को पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराती हैं।

                इस अंचल के  अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी डयुटियों का निर्वहन पूरी तत्परता एवं उत्साह से करते हैं। अंचल ने परिचालनिक और प्रशासनिक क्षेत्रों में अनेंको बार अपना परचम लहराया है। वर्ष 2014 में खेलकूद के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए इस अंचल ने हॉकी, फुटबाल, हैंडबाल, वॉलीबाल तथा कबड्डी के मुकाबलों में विजय प्राप्त की।               

                जम्मू एवं कश्मीर अंचल केरिपुबल के आदर्श वाक्य "सेवा और भक्ति" को कायम रखने तथा राष्ट्र की सलामती और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

Go to Navigation