श्री विजय कुमार, भा०पु०से०

श्री विजय कुमार, भा०पु०से०

पुलिस महानिरीक्षक,कोबरा, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

पुलिस महानिरीक्षक के संदेश

फोटो गैलरी

वीडियो गैलरी

कोबरा कोबरा सेक्टर

कोबरा साइट में आपका स्‍वागत है

          कोबरा जैसे एक विशिष्‍ट और विशेष सशस्त्र बल का नेतृत्‍व करना मेरे लिए सम्‍मान और परम सौभाग्‍य का विषय है। कोबरा-कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्‍यूट एक्‍शन (CoBRA-Commando Battalion for Resolute Action) अर्थात् ‘’दृढ कार्रवाई कमांडो बटालियन’’ इस बल को  वर्ष 2008 में नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों में नक्‍सलवाद से मुकाबले की अगुवाई के लिए स्‍थापित किया गया था। वर्तमान में छत्‍तीसगढ., ओडिशा, झारखण्‍ड, बिहार, पश्चिमी बंगाल और असम राज्‍यों में विशेष उपकरणों से सुसज्जित 10 सशक्‍त विशिष्‍ट कोबरा बटालियनें तैनात हैं और नक्‍सलियों से मुकाबला करने में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की जी.डी. बटालियनों, अन्‍य केन्‍द्रीय सशस्त्र बलों और राज्‍य पुलिस की सहायता कर रही हैं।

          प्रारंभ से ही कोबरा बटालियनों का एक प्रमुख असाधारण बल के रूप में अभ्‍युदय हुआ और कई उल्‍ले‍खनीय उपलब्धियों का श्रेय इस बल को जाता है। इसके अधिकारियों और जवानों के साहस और शौर्य की प्रचुर गाथाएं हैं। कोबरा बटालियनों के कार्मिकों ने नक्‍सली कैंपों में भी मुकाबला किया है। इसके 34 अधिकारियों जवानों ने हँसते हुए देश के लिए अपने जीवन का परम बलिदान तक दिया है। कोबरा सेक्‍टर को 04 शौर्य चक्र, 01 कीर्ति चक्र, 01 पी.पी.एम.जी., 123 पी.एम.जी. और 1432 महानिदेशक डिस्‍क और प्रशंसा पत्र प्राप्‍त करने का गौरव भी प्राप्‍त हुआ है।

          कोबरा बटालियनें देश की आंतरिक सुरक्षा, शांति और सार्वजनिक व्‍यवस्‍था के लिए खतरा बनने वाले न‍क्‍सलियों से मुकाबले के लिए प्रतिबद्ध हैं।

          मैं कोबरा सेक्‍टर के सभी कार्मिकों को उनके समन्वित प्रयासों के‍ लिए बधाई देता हूँ।

Go to Navigation