प्रशिक्षण के० रि० पु० बल अकादमी

सीआरपीएफ अकादमी गुड़गॉव (हरियाणा)

सीधे नियुक्त राजपत्रित अधिकारी (सहायक कमाण्डेन्ट)

ज्वार्इनिंग अनुदेश

1. सामान्य :

सी.आर.पी.एफ. अकादमी चयनित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (विश्व का सबसे बड़ा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल) में सीधे नियुक्त हुए राजपत्रित अधिकारियों (डैगो) में सहायक कमाण्डेन्ट के पद पर चयनित होने वाले प्रशिक्षु अधिकारियों का स्वागत करती है। केरिपुबल क्राउन रिप्रेजेनटेटिव पुलिस के नाम से एक बटालियन की संख्या से 27 जुलार्इ 1939 को नीमच (मध्यप्रदेश) में स्थापित हुर्इ थी जो आज अपनी 200 से अधिक बटालियनों के संख्या बल के साथ विश्व का सबसे बड़ा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत सं़घ की देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने वाला मुख्य बल है। बल द्वारा की गर्इ ड्युटियॉं विस्तृत एवं कल्पना से परे हैं। वर्ष 1939 में मूलत: क्राउन रिप्रेजेनटेटिव पुलिस के नाम से अस्तित्व में आए इस बल ने अपनी व्यवस्यायिक एवं शौर्य की उच्चतम परम्पराओं का बखूबी निर्वहन किया है।

2. सी.आर.पी.एफ. अकादमी एक बहुमुखी संगठन हेतु आपको एक प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनाने के लिए ज्ञान देकर, आवश्यक मूल्यों पर आपके कौशल और व्यवहार को विकसित करने का प्रयास करेगी।

3. उद्देश्य :

आंतरिक सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में स्वतंत्र रूप से एक कंपनी की कमान करने में सक्षम, समर्थ एवं एक पेशेवर अधिकारी बनाना।

4. सी.आर.पी.एफ. अकादमी का इतिहास :

सी.आर.पी.एफ. अकादमी की आधारशिला 23 मार्च 2002 को तत्कालीन माननीय उप प्रधान मंत्री एवं गृह मंत्री श्री लाल कृष्ण आडवाणी द्वारा रखी गर्इ थी। अकादमी का आदर्श वाक्य -’’राष्ट्र सर्वोपरि, मेरा अनुसरण करो’’ है।

5. समय का पड़ाव

(क) 1961 : सीधे नियुक्त 4 राजपत्रित अधिकारियों के पहले बैच का प्रशिक्षण परिवीक्षाधीन आर्इ.पी.एस. (प्रोबेशनर) के साथ सी.पी.टी.सी. माउंट आबू में चलाया गया।

(ख) 1966-75: प्रशिक्षण नीमच को स्थानांतरित कर दिया गया।

(ग) 1975: आंतरिक सुरक्षा अकादमी (आर्इ.एस.ए.) की स्थापना माउॅट आबू में की गर्इ।

(घ) 01 फरवरी 75 : प्रशिक्षण आंतरिक सुरक्षा अकादमी में स्थानांतरित कर दिया गया, 14वें बैच प्रथम बैच के रूप में आरंभ।

(ड.) 2002 : गृह मंत्रालय द्वारा गुड़गॉव में सी.आर.पी.एफ. अकादमी की स्थापना की स्वीकृति दी गर्इ तथा कार्य प्रारंभ हुआ।

(च) 23 मार्च 2002 : अकादमी का उद्घाटन तत्कालीन माननीय उप प्रधान मंत्री एवं गृह मंत्री श्री लाल कृष्ण आडवाणी द्वारा किया गया।

(छ) 18 अक्टूबर 2005 : सीधे नियुक्त राजपत्रित अधिकारियों (डेगोज) के 37वें बैच का प्रशिक्षण आरंभ किया गया। सी.आर.पी.एफ. अकादमी में प्रशिक्षित होने वाला 179 अधिकारियों का यह पहला बैच था।

6. अकादमी :

(क) अरावली पर्वत श्रृंखला की हरियाली में 308 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुर्इ है।

(ख) दिल्ली (महानिदेशालय केरिपुबल ) से 68 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

(ग) प्रशिक्षण एवं प्रशासनिक खण्ड का नाम ‘‘द्रोणाचार्य ब्लॉक’’ रखा गया है।

(घ) इस अकादमी में प्रशिक्षु एवं प्रशिक्षकों के लिए एक बेड वाले 200 तथा दो बेड वाले 30 कमरे उपलब्ध हैं।

(ड.) देश के सर्वोत्तम परेड ग्राउंडों में से एक।

(च) विश्व स्तरीय 1000 यार्ड का फूल बोर शुटिंग रेंज।

(छ) एक अद्वितीय बैक टू बैक 25/50 मीटर का आधुनिक बैफल फायरिंग रैंज।

(ज) कैंप से 80 किलोमीटर दूर अलवर के समीप फिरोजपुर झिरका में फील्ड फायॅरिंग रेंज है।

(झ) यहां 9 होल गोल्फ कोर्स है।

(¥) एक पूरी तरह सुसज्जित जिम है।

7. यहां कैसे पहुंचे : अकादमी सेक्टर 56 के समीप गुड़गॉव हरियाणा में कादरपुर गॉव के निकट स्थित है।

(क) पहुंचने का रास्ता : इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवार्इ अड्डे के दक्षिण-पूर्व में 35 कि0मी0 दूर राष्ट्रीय राजमार्ग-8 (एनएच-8) के द्वारा सोहना रोड़ से अकादमी पहुॅचा जा सकता है।

(ख) रेलवे स्टेशन : निकटतम रेलवे स्टेशन गुड़गॉव है जो कैंप से 20 कि0मी0दूर जयपुर-दिल्ली ब्रॉडगेज रेलवे लार्इन पर स्थित है।

(ग) अंतर-राज्य बस टर्मिनल : नजदीकी अंतर-राज्य बस टर्मिनल गुड़गॉंव है जो एन0एच0-8 पर अर्थात दिल्ली-जयपुर हार्इवे पर स्थित है तथा इसकी दूरी सी.आर.पी.एफ. अकादमी से 18 कि0 मी0 है।

(घ) गाइड मानचित्र :राष्ट्रीय राजमार्ग-8 से अकादमी तक के रास्ते का गाइड मानचित्र संलग्न है।

8. जलवायु : गुड़गॉव की जलवायु दिल्ली जैसी है। गर्मियों में प्रचंड गर्मी तथा सर्दियों में बहुत सर्दी पड़ती है। तापमान सर्दियों में 4 डिग्री तथा गर्मियों में 45 डिग्री सेंटीग्रेड तक चला जाता है। सर्दियों में सुबह के समय गहरी धुंध और कोहरा छाया रहता है। हिमालय क्षेत्र से आने वाली शीत लहरें सर्दियों को बहुत सर्द बना देती हैं। औसत वर्षा लगभग 553 मि0मी0 होती है।

9. वेतन एवं भत्ते : वेतन एवं भत्ते जैसा कि नियुक्ति पत्र में उल्लेखित किया गया है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत प्रारंभिक वेतन रूपये 56,100/-(न्यूनतम) रू. 1,24,500/-(अधिकतम) जो अन्य भत्ते को छोड़कर देय होगी। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

10. आवास और मैस : प्रशिक्षु अधिकारियों को प्रशिक्षु अधिकारी हॉस्टल में ठहराया जाएगा और वे प्रशिक्षु अधिकारी मैस में भोजन करेंगे। प्रत्येक प्रशिक्षु अधिकारी को आगमन पर अलग-अलग मैस एडवॉस के रूप में रू : 8,000/- एवं कैन्टीन एडवॉस के रूप में रू : 20,000/-जमा कराने होंगे। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षुओं को रिपोर्ट करने के पश्चात वेतन एवं भत्तों के मिलने तक जिसमें सामान्यत: लगभग 3 माह का समय लग जाता है के दौरान के खर्चो के लिए उनके पास पर्याप्त नकद धन राशि(कम से कम रू : 30,000/-) होनी चाहिएं। अकादमी में निजी वाहन और पालतू जानवरों को रखने की अनुमति नहीं है। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

11. किसी भी प्रशिक्षु अधिकारी के पास कोर्इ भी निजी हथियार, गोला-बारूद और अन्य कीमती सामान जैसे आभूषण इत्यादि नहीं होना चाहिए।

12. मनोरंजन : खेल-कूद प्रशिक्षण का अभिन्न अंग हैं। अकादमी में निम्नलिखित खेलों की सुविधाएॅ उपलब्ध हैं :-

(क) बैडमिंटन

(ख) बास्केटबाल

(ग) फुटबाल

(घ) टेनिस

(ड.) वॉली बॉल

(च) हैंड बॉल

(छ) व्यायाम (वर्क आउट्स) के लिए जिमनैजियम उपलब्ध है।

13. प्रशिक्षु अधिकारियों को सलाह दी जाती हैं कि यदि उनके पास स्वयं की कोर्इ खेल सामग्री हो तो वे लेकर आएं। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

14. लैपटॉप : प्रशिक्षु अधिकारियों से अनुरोध है कि वे अपना लैपटॉप लेकर आएं। इसका वे व्यक्तिगत उपयोग कर सकेंगे। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

15. छुट्टी : प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की छुट्टी नहीं दी जाएगी। यद्यपि कि 25 सप्ताह के प्रशिक्षण के उपरांत 2 सप्ताह का मिड-टर्म-ब्रेक दिया जाएगा। माता-पिता से अनुरोध है कि उक्त अवधि के दौरान की ही इनसे संबंधित कार्यक्रमों की सारणी तैयार करें। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

16. आगंतुक : आगंतुकों को अकादमी में आने की अनुमति नहीं है। केवल असाधारण मामलों में अकादमी के प्राचार्य की पूर्व अनुमति से सकते है। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

17. विवाह : प्रशिक्षण के दौरान विवाह करना मना हैं एवं परिवार रखने की अनुमति नहीं हैं। विवाहित महिला अधिकारी जो गर्भवती हैं वे कठोर प्रशिक्षण लेने में सक्षम नहीं हो सकती, अत: उन्हें प्रशिक्षण ज्वार्इन करने की अनुमति नहीं है। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

18. ज्वार्इनिंग पूर्व अभ्यास : प्रशिक्षु अधिकारियों को शारीरिक अभ्यास करने की आवश्यकता है और उनको यह निर्देश दिया जाता है कि वे 5 कि0मी0 चलने एवं दौड़ने का अभ्यास करें। इससे उन्हें मूल प्रशिक्षण में अतिरिक्त थकान एवं चोटों से बचने में सुविधा होगी।

19. टीका और टीकाकरण : प्रत्येक प्रशिक्षु अधिकारी को टी.बी., हैजा, टिटेनस और हेपेटाइटिस ‘ए’ और ‘बी’ के टीके लगवाने की सलाह दी जाती हैं। आपको इस अकादमी में रिपोर्ट करने के समय इस आशय का एक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्राधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी किया हुआ उपलब्ध कराना होगा।

20. चिकित्सा स्वस्थता प्रमाण पत्र: प्रत्येक प्रशिक्षु अधिकारी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह कठिन प्रशिक्षण में जाने के लिए स्वास्थय हेतु स्वयं चिकित्सा जॉच कराएं। उन्हें अकादमी में कार्यग्रहण के समय प्राधिकृत सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया इस आशय का प्रामण पत्र जो ज्वार्इनिंग तिथि के चार सप्ताह के अन्दर में जारी हुआ हो उपलब्ध कराना होगा।

21. चिकित्सा सुविधा : चिकित्सक सुविधाएॅं अकादमी में उपलब्ध हैं।

22. बैंकिंग : भारतीय स्टेट बैंक और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक गुड़गॉव में उपलब्ध हैं। भारतीय स्टेट बैंक का एक ए.टी.एम. कैम्पस में ही उपलब्ध है। अन्य प्रमुख बैंकों के ए.टी.एम. भी कैम्प के आसपास के क्षेत्र में उपलब्ध हैं। प्रशिक्षु अधिकारी के पास रिपोर्टिंग के समय पर्याप्त नकद राशि उपलब्ध होना चाहिए।

23. आपसे अनुरोध है कि वेतन एवं भत्तों के आहरण में देरी हो सकती है, इसलिए आप अपने गृहनगर या ऐसे जगह जहां से आप अपने खाता का आसानी से प्रबंधन कर सके है, वहां अपना बैक खाता भारतीय स्टेट बैंक में खुलवाएं। अकादमी में रिपोर्ट करते समय आप सुनिश्चित करें कि भारतीय स्टेट बैंक के पासबुक का प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति आपके पास है ताकि प्रशिक्षण प्रारंभ होने के पश्चात आप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अर्द्धसैनिक बल को पी.एम.एस.पी. योजना के तहत दिए जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सके।

24. आपको यह निर्देश दिया जाता है कि ज्वार्इनिंग के समय आप अपना पैनकार्ड साथ लाएं। यह सभी वेतनभोगी सरकारी कर्मचारियों के लिए आवश्यक है।

25. सम्भावित यात्रा योजना और आगमण : प्रशिक्षु अधिकारियों को सी.आर.पी.एफ. अकादमी कादरपुर में रिपोर्ट करना है। रेल द्वारा नर्इ दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रहे प्रशिक्षु अजमेरी गेट की तरफ सी.आर.पी.एफ. ट्रांजिट कैंप रिसेप्शन काउंटर पर रिपोर्ट करें और सी.आर.पी.एफ. अकादमी का वाहन का उपयोग करें। यह वाहन आपको सी.आर.पी.एफ. अकादमी तक पहुचाएगी। वे सीधे भी सी.आर.पी.एफ. अकादमी में रिपोर्ट कर सकते हैं। वे समय से पूर्व अपनी यात्रा सबंधी योजना से अकादमी को अवगत कराएं ताकि अकादमी निर्धारित समय पर आपके लिए रेलवे स्टेशन दिल्ली/गुड़गॉव में रिसेप्शन और परिवहन की आवश्यक व्यवस्था कर सके।

26. कपड़े और बिस्तर : प्रशिक्षु अधिकारियों को यह निर्देश दिया जाता है कि प्रशिक्षण के लिए अपने साथ निम्नलिखित सामग्रियां आवश्य लाएं। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है :-

(क) निजी वस्त्र : इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है:-

क्र0सं0

नाम

संख्या

मात्रा

1

शर्ट पूरी आस्तीन फॉरमल (हल्के रंग)

04 नग

2

ट्राउजर(पैंट) (गहरा रंग)

04 नग

3

काली पैंट

01 नग

4

टार्इ

04

5

नार्इट सूट

02

6

ड्रेसिंग गॉउन

01

7

तोलिया (बड़ा सार्इज)सफेद

02

8

तोलिया (छोटा सार्इज)सफेद

02

9

ऑकसफोर्ड पैटर्न काले जूते

01

10

जुराब काली

02 जोड़े

11

सफेद कमीज पूरी आस्तीन

02

12

विंटर सूट्स

01

13

वूलन जर्सी

02

14

जुराब खाकी

02 जोड़े

15

जंगल शूज लिबर्टी (वारियर)

02 जोड़े

(ख) बिस्तर : इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है:-

क्र0सं0

नाम

संख्या

मात्रा

1

बैड शीट (सफेद)

02

2

तकिया का कवर ( सफेद )

02

3

कंबल

02

4

रजार्इ सफे़द कवर सहित

01

5

मच्छरदानी ( सफेद )

01

(ग) खेल/शारीरिक किट्स : इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है:-

क्र0सं0

नाम

संख्या

मात्रा

1

हॉफ पैंट (टेरीकॉटन) सफेद

04

2

फुलपैंट (टेरीकाटॅन) सफेद महिला अधिकारियों के लिए

04

3

फुलपैंट (टेरीकॉटन) सफेद

04

4

टी शर्ट कॉलर सहित (सफेद रंग)

04

5

खेल के जूते (पूरे सफेद)

02

(घ) इसके अलावा आपको आवश्यकता अनुसार वर्दी का सामान खरीदने की सुविधा मिलेगी। इन विषयों पर विस्तृत जानकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र के साथ अलग से दी जाती है।

Go to Navigation