भ्रगु श्रीनिवासन, आईपीएस

भ्रगु श्रीनिवासन, आईपीएस

पुलिस महानिरीक्षक, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

पुलिस महानिरीक्षक के संदेश

फोटो गैलरी

वीडियो गैलरी

Rajasthan Sector राजस्थान सेक्टर

उपलब्धियां                       

  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल हाफ मैराथन (आंशिक लंबी दौड़)  ( केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 75 वी वर्षगांठ के अवसर पर)
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ग्रुप केंद्र- प्रथम अजमेर द्वारा दिनांक 12 अक्टूबर 2014 को हाफ मैराथन दौड़ (आंशिक लंबी दौड़ )का आयोजन किया  गया । इस विशाल सफर शानदार इवेंट में पांच हजार  लोगों द्वारा भाग लिया गया । इस हाफ मैराथन (आंशिक लंबी दौड़ ) वृतांत का संबंध सफाई अभियान "मै  स्वच्छ अजमेर को पसंद करता है"  आम आदमी के मन में भारत सरकार के द्वारा लागू किए गए स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करनी थी ।
  • वृक्षारोपण अभियान 
कैंप के और उसके आसपास के लोगों के बीच पर्यावरण को बचाने और हरित पर्यावरण को प्रोत्साहन देने के लिए ग्रुप केंद्र- प्रथम द्वारा जी  टेलीविजन के साथ मिलकर दिनांक 17 अगस्त 2014 को वृक्षारोपण अभियान चलाया गया ।
  • राजभाषा उपलब्धियां 
राजस्थान सेक्टर ,केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जयपुर 'क ' क्षेत्र में स्थित है ,नगर भाषा कार्यान्वयन समिति (केंद्रीय कार्यालय) जयपुर के द्वारा -2015 द्वितीय पुरस्कारों शील्ड की प्राप्ति साथ में प्रशंसा पत्र ।
ग्रुप केंद्र प्रथम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल अजमेर ' क ' क्षेत्र में स्थित है और यह ग्रुप केंद्र भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा समय-समय से हिंदी के प्रगतिशील उपयोग के लिए जारी आदेशों को कार्यालय के पत्राचार में लागू करता है । यह ग्रुप केंद्र राज्य भाषा शील्ड प्रतियोगिता में , जो कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास)  द्वारा प्रति वर्ष सबसे अच्छे सरकारी कार्यालयों के चयन के लिए आयोजित करती है , इस ग्रुप केंद्र ने अजमेर में स्थित 66 केंद्रीय कार्यालयों में से बहुत ही सुचारु प्रदर्शन किया है ।  ग्रुप केंद्र -1  को उपरोक्त प्रतियोगिताओं में गत तीन  वर्षों की उपलब्धियां निम्न प्रकार से हैं :- 
  • 2014 - प्रथम पुरस्कार और राज्यभाषा  की प्राप्ति साथ में प्रशंसा पत्र ।
  • 2013- द्वितीय स्थान और प्रशंसा पत्र ।
  • 2012 -प्रथम पुरस्कार और राज्यभाषा सील्ड की प्राप्ति ।
  • पूरक  कैंटीन की उन्नति (केंद्रीय रिजर्व पुलिस कैंटीन)
 ग्रुप केंद्र-1 की पूरक  कैंटीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में से एक सबसे उत्तम रियायती  कैंटीन है जो कि ग्रुप  केन्द्र -1 की पृथ्वीराज ब्लॉक में स्वयं सेवक काउंटर और बाहर कोड बिल की सुविधा के साथ चल रही है । इस कैंटीन में रोज की जरुरत के 500 से ज्यादा वस्तुएं उपलब्ध हैं ।
 इसके अलावा राजस्थान सेक्टर, केंद्रीय पुलिस बल जयपुर में एक पूरा कैंटीन को खोलने के प्रस्ताव को , महानिदेशालय के न्यूज़ दिनांक 09/02/ 2016 के पत्र संख्या डीए.सात /एससी -सीपीसी /डब्लयू  ज़ोन/2013 के तहत सी० आई० एस० एफ०   की आठवीं रिज़र्व  बटालियन की मास्टर  कैंटीन के साथ राजस्थान सेक्टर, दिनांक 13/7/ 2016 को श्री भ्रगु श्रीनिवाशन, भा०पु०से० महानिरिक्षक ,राजस्थान सेक्टर, के रि पु बल के कर कमलों द्वारा इस सेक्टर मुख्यालय में सब्सिडरी कैंटीन का शुभारंभ किया गया 

  • सीधे भर्ती अवर अधिकारियों /हवलदार (मंत्रालय) का  दीक्षांत समारोह 
दीक्षांत समारोह का आयोजन दिनांक 19-09-2014 को किया गया, जिसका निरीक्षण मुख्य अतिथि श्री बी  श्रीनिवासन, भारतीय पुलिस सेवा ,पुलिस महानिरीक्षक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जयपुर (राजस्थान) द्वारा किया गया । मुख्य अतिथि द्वारा प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम के दौरान अंत :शाला , बहारी और आलराउंडर सर्व श्रेष्ठ शिक्षार्थियों को उनके प्रशंसनीय निष्पादन के लिए सम्मान किया गया । दिनांक 02-06-2016 से 18-09-2014 तक ग्रुप केन्द्र -1 में सीधी भर्ती आवर अधिकारियों /हवलदार(मंत्रालय ) प्रशिक्षण में कुल 86 सैन्य  शिक्षार्थी शामिल हुए जिनमें 02 महिलाएं शिक्षार्थी भी थी ।
  • खेल प्रतियोगिता 
इस ग्रुप केंद्र द्वारा अंतर अचल वॉली बॉल और बास्केट बॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन दिनांक 25-05-2015 से 29-05-2015 तक किया गया ।
श्री बी श्रीनिवासन ,भारतीय पुलिस सेवा ,पुलिस महानिरिक्षक , राजस्थान सेक्टर, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल जयपुर और लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सुरेंद्र कुलकर्णी मुख्य,मुख्य  निदेशक ,मेयो  कॉलेज ,अजमेर के द्वारा इस प्रतियोगिता आरंभ और समापन के अवसर पर क्रमश:  उपस्थित रहकर शोभा बढ़ाई।
 इस ग्रुप केंद्र में दिनांक 05-05-2015 से 08-05-2015 तक राजस्थान सेक्टर के अंतर  बटालियन/ ग्रुप केंद्र (प्रशासन ) कुश्ती (एफएस व ज़ीआर)और भारोत्तोलन प्रतियोगिता -2015 का आयोजन किया गया केंद्र- प्रथम अजमेर द्वारा कुश्ती(ज़ीआर)  में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया ।
  • परिवार कल्याण केंद्र की नवीनतम उपलब्धियां 
नवीनतम उपलब्धियां जैसे अंग्रेजी बोलचाल पाठ्यक्रम ,कार चलाना पाठ्यक्रम, मेहंदी पाठ्यक्रम ,चित्रकारी पाठ्यक्रम, कंप्यूटर पाठ्यक्रम,अचार और पापड़ बनाने का पाठयक्रम ,कशीदाकारी पाठ्यक्रम, नृत्य कक्षाएँ, कांटे से बनाई करने की कला ,सिलाई- बुनाई , पैबंद कार्य ,ब्यूटिशियन इत्यादि  । कैमप  में  कक्षा आठ से  12वीं तक के बच्चों के लिए अनुशिक्षण कक्षा चलाई जा रही हैं ।
  • सांस्कृतिक गतिविधियां 
जवानों  और उनके परिवारों के मनोरंजन के लिए कैंपस में सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहता है । कैंप के बच्चे,जवान और महिलाए सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेती रहती हैं । दशहरे त्योहार के अवसर पर मंच पर रामलीला लघु नाटक का मंचन किया जाता है इसके उपरांत रावण दहन भी किया जाता है जिसके गवाह  पांच हजार  से ज्यादा लोग हैं इसमें परिवार वाले ,जवान और कैंप से बाहर के लोगों को भी शामिल हैं । केंद्रीय पुलिस बल के स्थापना दिवस के अवसर पर 27 जुलाई 2014 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल आनंदोत्सव का भी आयोजन किया गया  । दिनांक जीत 15-05-2015 को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के अवसर पर परिवार वालों के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया । विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून 2015)  के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया जिसके मकसद मातृभूमि को प्रदूषण से बचाने पेड़ पौधों का रोपण करने का संदेश देना था उसके उपरांत संस्कृति गतिविधिया जिसमें जवानों और बल के बच्चों द्वारा व्यंग्य नाटक की प्रस्तुति दी गई ।
Go to Navigation